Wednesday 3 August 2011

क्यों हथियार उठाये जाते हैं

हम भेड़ों की फ़ौज बने डंडे से हंकाए जाते हैं
नेताओं की राजनीति में रोज ठगाए जाते हैं
देश हुआ आजाद अकेले गाँधी जी की आंधी से
यही बता कागज के हमें हथियार थमाए जाते हैं
अंग्रेजों से लोहा लेकर प्राण गंवाए वीरों ने
वह सुभाष आजाद भगत आतंकी कहाए जाते हैं
देश की रक्षा करने को जो फ़ौज हमी से चलती है
गुंडों की रक्षा करने में वही लगाये जाते हैं
झूठे वादे जाति पाति के नाम पे जो मत ठगते हैं
पांच साल तक ऐसे डाकू नहीं हटाये जाते हैं
अनशन सत्याग्रह तो है हथियार इमोशन ठगने का
नेता बचता है जनता को लठ्ठ लगाए जाते हैं
रोज बढाओ मंहगाई लूटो इज्जत माँ बहिनों की
जो बोले वो हिंदूवादी आतंकी कहाए जाते हैं
डाकू के अड्डे पर जाकर मांग रहे हो धन अपना
सत्याग्रह से प्राण गंवाकर धन न यों पाए जाते हैं
बहुत बड़ा है फर्क मित्र जनता में और नेताजी मैं
गांधीवाद का पाठ पढ़ा कर खून बहाए जाते हैं
देशभक्त आर एस एस के याफिर नेपाली दिखते हैं
देश चलाने को इटली से लोग बुलाये जाते हैं
फूट डाल कर राज करो सीखा जिसने अंग्रेजों से
जनता को एकत्र देख वो होश गंवाए जाते हैं
जब न सुने क़ानून पुलिस और घर का लुटेरा ऐश करे
तब ही समझो गे के क्यों हथियार उठाये जाते हैं
शशांक जौहरी (Poet/ Writer)



मेरे लेखों और कविताओं को कुछ लोग कोपी पेस्ट कर के प्रसारित कर रहे हैं.. मेरा उनसे अनुरोध है कि वो मेरी कृति के साथ मेरा नाम अवश्य रखें उसे हटायें नहीं और अपनी कृति बना कर प्रस्तुत न करें. यह कोपी राइट का उलंघन है . धन्यवाद
मेरी कृतियों को प्रकाशित करने के लिए मुझे संपर्क कर सकते हैं.. , शशांक जौहरी (लेखक/कवि) 7503051717 , 7503051818

No comments:

Post a Comment